लिनन कपड़े (LINEN CLOTHS)

लिनन कपड़े (LINEN CLOTHS)

गर्मियों की शुरुवात बस होने ही वाली है |गर्मी की जोरदार दस्तक के साथ ही कॉटन मिल गर्मियों के लिए नई वैरायटियां बाजार में उतार देती है। कॉटन मिलों के अलावा रेडीमेड कपड़े तैयार करने वाली कंपनियां भी लिनन तथा सूती के कपड़े बाजार में उतरती है |वैसे ग्राहकों की पसंद लिनन कपड़े अधिक है।

कुर्ता-पायजामा एवं साडी की मांग अधिक

बाजार में विभिन्न कंपनियों ने गर्मी के लिए कपड़ों के साथ रेडीमेड कंपनियों की तरफ सिले हुए कुर्ता-पायजामा के साथ पेंट-शर्ट भी उतारी हुई है। सूती के अलावा ये सभी वैरायटी लिनन में भी मौजूद है तथा इनकी शुरूआत 1500 रुपये से प्रारंभ है। इसके अलावा सूती कपड़ा जहां 300 रुपये मीटर से 1500 मीटर तक कीमत में उपलब्ध है। इसी तरह लिनन का कपड़ा भी 795 रुपये से 4200 रुपये प्रति मीटर में उपलब्ध है। रेडीमेड कपड़ों में कुर्ता-पायजामा की मांग अधिक बनी हुई है क्योंकि कुर्ता-पायजामा पहनने में जहां आरामदायक है वहीं इसकी लुक पेंट-शर्ट की बजाय अच्छी भी लगती है। अभी भी बाजार में लोग लिनन का कपड़ा खरीदकर कुर्ता-पायजामा सिलवाना ही अधिक पसंद कर रहे हैं। हालांकि इस पसंद में युवाओं की भी संख्या में बढ़ोतरी हुई है तथा अधेड़ उम्र के लोगों के लिए भी पहली पसंद है।

60 से अधिक रंगों है उपलब्ध

लिनन के कपड़े की मांग बढ़ने के कारण कंपनियों ने इन्हें केवल कुछ ही कलर में नहीं अपितु 60 से भी अधिक रंगों में लिनन का कपड़ा उपलब्ध है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहने जाना वाला लाल एवं हरा रंग का अधिक पसंद किया जा रहा है। व्यापारियों ने बताया कि सूती कपड़ा की बजाय लिनन कपड़ा में गर्मी को सोखने की क्षमता अधिक है।

गर्मियों के सीजन में लोग पहले जहां सूती कपड़े को अधिक प्राथमिकता देते थे वह अब लिनन के कपड़ों को अधिक पसंद कर रहे हैं। लिनन का कपड़ा गर्मी अधिक सोखने के साथ यह सूती से अधिक आरामदायक है। लिनन का 795 रुपये प्रति मीटर से 4200 रुपये प्रित मीटर कीमत में उपलब्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *