शादी से 15 दिन पहले दुल्‍हन अपनाएं ये स्किन केयर ट्रीटमेंट, आपसे हट नहीं पाएंगी किसी की निगाहें

शादी से 15 दिन पहले दुल्‍हन अपनाएं ये स्किन केयर ट्रीटमेंट, आपसे हट नहीं पाएंगी किसी की निगाहें

शादी एक पारंपरिक भारतीय महिला के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देती है। इस खास दिन पर हर महिला सबसे सुंदर दुल्‍हन दिखना चाहती है। इसके लिए शादी के दिन से एक या दो महीने पहले से ही दुल्‍हन के लिए ग्रूमिंग सेशन्‍स शुरू हो जाते हैं। अगर आपकी शादी भी कुछ ही दिनों में होने वाली है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। क्‍योंकि आज हम दुल्‍हन के लिए कुछ खास स्किन केयर टिप्‍स लेकर आए हैं जो वह अपनी शादी से 15 दिन पहले से अपना सकती हैं। इन टिप्‍स के बारे में हमें ब्लॉसम कोचर ग्रुप ऑफ कंपनीज की चेयरपर्सन डॉक्‍टर ब्लॉसम कोचर ने बताया है।

हेल्‍दी डाइट लें

कहते है न, जैसा हम खाते हैं वैसे ही बन जाते हैं। जी हां स्‍ट्रेस के साथ-साथ डाइट में गड़बड़ी का असर भी चेहरे पर साफ दिखाई देता है। इसलिए शादी से कुछ दिन पहले अपनी डाइट का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए हर सुबह गर्म पानी पिएं। ताजा फलों का जूस प्रक्रिया में सहायता करता है। रात में एक या दो केसर के दूध के साथ एक गिलास दूध भी आपकी त्वचा को स्‍मूथ बनाने में मदद करेगा। आप डाइट में अंजीर, बादाम और खजूर जैसे मेवे शामिल कर सकती हैं। यह सभी चीजें चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करती हैं।

स्पा ट्रीटमेंट

शादी की तैयारी को लेकर घर वालों के साथ-साथ दुल्‍हन को भी स्‍ट्रेस होने लगता है। स्‍ट्रेस हमारे चेहरे पर साफ दिखाई देता है और कोई भी अपनी शादी के दिन थका हुआ नहीं दिखना चाहता है। इसलिए ब्राइड्स को स्पा ट्रीटमेंट्स लेना चाहिए। यह डिटॉक्सिफाइंग, री-मिनरलाइजिंग और दुल्हन का कायाकल्प के लिए जरूरी होता है। यह रिलैक्‍स करने और उस समय के लिए सहायक होते हैं जब दुल्हन बहुत अधिक स्‍ट्रेस लेती है।

स्‍ट्रेस फ्री रहें

दुल्हन बनना आसान नहीं है और आमतौर पर इस दौरान आप बहुत स्‍ट्रेस में रहती हैं। आपके नहाने के पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें डालकर नहाएं। ऐसा शादी से 15 दिन पहले लगातार करने से आप अपने स्‍पेशल दिन में स्‍ट्रेस फ्री और सबसे सुंदर दिखाई देंगी।

आंखों की देखभाल

शादी के ज्‍यादातर फंग्‍शन देर रात तक चलते हैं, ऐसे में नींद न पूरी होने के कारण आंखों के आस-पास डार्क सर्कल्‍स हो सकते हैं। लेकिन परेशान न हो बल्कि शादी से कुछ दिनों पहले आंखों की देखभाल जैसे आई जैल या ग्लॉसी आई पैक लगाने से आपको इनसे छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा आप चाहे तो आंखों पर खीरे का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। 

स्किन केयर

स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए रेगुलर क्लींजिंग, टोनिंग, ऑयलिंग और मॉइश्चराजिंग करना चाहिए। यह त्वचा को बेहतर सांस लेने और फ्रेश रहने में मदद करता है। इसके अलावा एक अच्छा फेस पैक किसी भी दुल्हन की त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है। एक हाइड्रेटिंग पैक लगाने की सलाह भी दी जाती है जो चेहरे को अच्छी तरह से नमी देगा या एक ऑक्सी जैल पैक जो आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करेगा, आपके चेहरे को ब्राइट करेगा।

उबटन लगाएं

बॉडी मसाज लेने की बजाय हर दुल्हन को बॉडी स्क्रब करवाना चाहिए। संतरे के छिलके, चंदन, कुछ गुलाब की पंखुड़ियां, गुलाब-जल की 4-5 बूंदें और एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को एक साथ मिलाकर घर पर अपना उबटन बनाएं। इसे अपने पूरे शरीर पर लगाएं, अच्छी तरह से स्क्रब करें और बाद में नहा लें। इससे आप अपनी त्वचा को दमकती हुई महसूस करेंगी।

अपनी त्वचा की देखभाल करें, चीजों का मैनेज करें ताकि शादी के समय के आसपास आप बहुत ज्‍यादा बिजी न हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *