दूध पेड़ा

दूध पेड़ा

आवश्यक सामग्री :-

फूल क्रीम दूध – 1 लीटर
चीनी – 1/2 कप (125 ग्राम)
इलायची पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच

विधि :-

कढ़ाई में 1 लीटर दूध डाल कर इसे गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए. दूध को हर 2 मिनिट में चमचे को कढ़ाही के तले तक ले जाते हुए चलाते रहिए ताकि दूध कढ़ाही के तले पर ना लगे.

दूध में उबाल आने के बाद, दूध को तेज आंच पर लगातार चलाते हुए अच्छा गाढा़ होने तक पकाना है. थोड़े समय बाद दूध गाढ़ा होना शुरू हो जाता है, दूध को उबलते रहने देना है, और कलछी से चलाते रहना है ताकि दूध तले में न लगे, लेकिन जब दूध, हलवे की तरह गाढ़ा होने लगे तब गैस को मिडियम कर लीजिए और दूध को लगातार चलाते हुये पकायें. अब आप देखेंगे दूध काफी गाड़ा हो गया है, खोया की तरह दिख रहा है. अब इसमें चीनी और इलायची पाउडर डाल कर मिलाते हुए धीमी मध्यम आंच पर 5-6 मिनिट और भून लीजिए.

मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि वो जमने वाली कंसीस्टेंसी तक न पहुंच जाए. 5 मिनिट लगातर चलाते हुए पका लेने के बाद मिश्रण बन कर तैयार है गैस बंद कर दीजिए. मिश्रण को अभी भी चलाते रहें क्योंकि कढा़ई अभी गरम है और अगर हम मिश्रण को चलाना बंद कर देंगे तो वो कढा़ई के तले पर लग सकता है.

मिश्रण अच्छा गाढा़ होकर तैयार है इसे ठंडा होने के लिए प्याले में निकाल लीजिए. दूध को गढा़ होने में लगभग 45 मिनिट का समय लगा है. मिश्रण के ठंडा होने के बाद हाथ पर थोड़ा सा घी लगाएं अब मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण निकालें और इसे गोल करते हुए अंगूठे से बीच में हल्का सा दबाव देते हुए पेड़े का आकार दे दीजिए.

तैयार पेड़े को प्लेट में रख दीजिए और बाकी के मिश्रण से इसी तरह पेड़े बना कर तैयार कर लीजिए. सभी पेड़े बना लेने के बाद इन्हें 3-4 घंटे खुले में हवा में ऎसे ही रहने दीजिए यह अच्छे से खुश्क होकर तैयार हो जाएंगे. इसके बाद इन्हें स्टोर कर लीजिए.

दूध पेड़े को फ्रिज में रख कर 8 से 10 दिन तक खाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *