टाइफाइड : बैक्टीरिया जनित बीमारी

टाइफाइड : बैक्टीरिया जनित बीमारी

टाइफाइड एक गंभीर बीमारी है, यह साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया से होता है! यह साल्मोनेला पैराटाइफी बैक्टीरियम से भी फैलता है! यह बैक्टीरिया पानी और खाने के जरिए लोगों के अन्दर जाता है और इसके द्वारा बहुत से लोगों में यह फ़ैल जाता है!

टाइफाइड को दूषित पानी या भोजन को जीतने वाले बैक्टीरिया को पीने या खाने से अनुबंधित किया जाता है। तीव्र बीमारी वाले लोग मल के माध्यम से आसपास के पानी की आपूर्ति को संभावित रूप से दूषित कर सकते हैं, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया की उच्च एकाग्रता होती है। बैक्टीरिया पानी या सूखे सीवेज में हफ्तों तक जीवित रह सकते हैं।

टाइफाइड के लिए ऊष्मायन अवधि लगभग 1-2 सप्ताह है और बीमारी लगभग 3-4 सप्ताह तक रहती है। टाइफाइड के लक्षणों में शामिल हैं:

सरदर्द
104 डिग्री तक बुखार
शरीर में दर्द
बिगड़ी हुयी भूख
जी मिचलाना
दस्त और कब्ज
पेट दर्द
कफ

अगर समय पर इसका इलाज किया जाए तो इसके लक्षण ३ से ५ दिन में ठीक किये जा सकते हैं, हालांकि, यह आमतौर पर कुछ हफ्तों के दौरान खराब हो सकता है, और कुछ मामलों में टाइफाइड बुखार के विकास की जटिलता एक महत्वपूर्ण जोखिम है। कई लोगों को सीने में जमाव और पेट में दर्द का भी अनुभव होता है। बुखार स्थिर हो जाता है। जटिलताओं के बिना मामलों में तीसरे और चौथे सप्ताह में सुधार देखा जा सकता है। लगभग 10% लोगों में एक से दो सप्ताह तक बेहतर महसूस करने के बाद भी बार-बार लक्षण होते हैं। एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किए गए लोगों में रिलैप्स अधिक आम हैं।

टाइफाइड यदि समय पर पता न चले तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं और इसलिए जैसा कि वे कहते हैं कि रोकथाम इलाज से बेहतर है ’टाइफाइड फैलाने वाले वायरस से अप्रभावित रहने के लिए आदिम उपायों से सुरक्षित रहना बेहतर है।पहले स्थान पर टाइफाइड को रोकने के लिए, आपको निम्नलिखित कार्य करने होंगे:

टीकाकरण : दो टीकाकरण उपलब्ध हैं जो टाइफाइड से सुरक्षा प्रदान करते हैं। टीकाकरण के सही पाठ्यक्रम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

खाद्य सुरक्षा : उबला हुआ, बोतलबंद या रासायनिक रूप से कीटाणुरहित पानी पीना: जब तक इसे पहले उबाला नहीं गया है, पीने से बचें, भोजन को धोने या नल के पानी से अपने दाँत ब्रश करने से बचें। जहां संभव हो या रासायनिक रूप से कीटाणुरहित किया गया बोतलबंद पानी पिएं। बिना पके भोजन से बचें। सुनिश्चित करें कि जो भी भोजन आप खाते हैं, वह किसी भी हानिकारक कीटाणुओं को नष्ट करने के लिए अच्छी तरह से पकाया जाता है।

स्वच्छता सुनिश्चित करें : हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यक्तिगत सामान, घर और आस-पास को स्वच्छ रखें ताकि टायफायड के बैक्टीरिया से संपर्क से बचने के लिए डेटॉल कीटाणुनाशक तरल का उपयोग किया जा सके।

हाथ की अच्छी स्वच्छता रखें : अपने हाथों को नियमित रूप से रोगाणु संरक्षण हैंडवॉश या डेटॉल बार साबुन जैसे रोगाणु सुरक्षा समाधान से धोना याद रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *