कपड़ों से पान-गुटखा, स्याही, पेंट किसी भी प्रकार के दाग को मिटाने के आसान घरेलू उपाय

कपड़ों से पान-गुटखा, स्याही, पेंट किसी भी प्रकार के दाग को मिटाने के आसान घरेलू उपाय

कपड़े डिटर्जेंट से अच्छी तरह साफ हो सकते हैं। मगर, जैसे ही उन पर पान-गुटखा, चाय, पेंट, अनार, आइसक्रीम के जिद्दी दाग लग जाते हैं तो उनको मिटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कपड़ों पर लगे ऐसे दाग को साफ करने के लिए हमें स्मार्टली काम करना होगा। इसके बाद किसी भी प्रकार के दाग को कपड़ों से हटाया जा सकता है, चाहे कलरफुर क्लॉथ हो या व्हाइट ड्रेस।

आप स्मार्ट, स्वावलंबी, कॉन्फिडेंट मैन हो तो अपने ड्रेस खुद से धोएं क्योंकि कपड़े धोने का काम केवल महिलाओं का नहीं। ऐसे में दाग लगे कपड़ों को फेंकना या धोने के लिए कहीं और क्यों देना। आप भी घर की चीजों जैसे- नमक, बैकिंग सोडा, टूथपेस्ट जैसी चीजों से कपड़ों के दाग-धब्बे मिटा सकते हैं।

चलिए, ड्रेस से दाग मिटाने के घरेलू नुस्खे/तरीके जान लेते हैं।

पान-गुटखा के दाग कैसे हटाएं?

पान-गुटखा के दाग बहुत ही जिद्दी होते हैं। अधिकतर पान-गुटखा खाने वाले पुरुषों के कपड़ों पर ऐसे दाग लग जाते हैं। कपड़े पर पान का दाग लगने पर कपड़े को खट्टी दही या मट्ठे/छाछ में डूबोकर रखें। कम से कम 10-15 मिनट के बाद दाग लगी जगह को हल्के हाथों से रगड़ें।

पहली बार में ही ये दाग नहीं निकल सकता इसलिए 1-2 बार इसी प्रक्रिया को करने से ये दाग पूरी तरह साफ हो सकता है।

चाय-कॉफी के दाग को कैसे साफ करें?

कई बार चाय-कॉफी हमारे कपड़ों पर गिर जाते हैं। इनके दाग भी कपड़ों पर झट से पकड़ लेते हैं। इनको हटाने के लिए फटाक से कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोएं। फिर उस पर डिटर्जेंट पाउडर/साबुन लगा कर कम से कम 5-10 मिनट के लिए रख दें और उनको हल्के हाथ से रगड़ें। फिर कपड़े को साफ पानी से धो लें।

इसके बाद भी चाय का दाग ना जाए तो दूसरा उपाय भी अपना सकते हैं।

बैकिंग सोडा का उपयोग करें। कपड़े को गिला करने के बाद दाग पर बैकिंग सोडा डालकर रगड़ें। ऐसा करने के बाद इसे कम से कम आधा घंटा दाग पर लगा रहने दें। इस कारण बैकिंग पाउडर चाय के दाग को सोख लेगा। इसके बाद साफ पानी से धो दें।

टूथपेस्ट से भी ऐसे दाग को मिटा सकते हैं। चाय के दाग पर तुरंत ही टूथपेस्ट लगाएं और 15 मिनट बाद इसे धो लें। इसके बाद तो दाग कपड़ों से कोसो दूर हो जाएगा। इसके अलावा चाय के दाग पर नमक लगाकर रगड़ें और फिर उसे धो लें।

साथ ही विनेगर से भी ऐसे दाग को मिटा सकते हैं। इसके लिए एक छोटा चम्मच विनेगर लें और उसे 1-2 कप पानी में मिला लें। इसे दाग पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

चॉकलेट और आइसक्रीम के दाग मिटाने के उपाय

चॉकलेट के दाग सूखने के बाद छोड़ने का नाम नहीं लेते हैं। इसलिए इनके ताजे दाग पर झट से थोड़ा टैलकम पाउडर लगा कर सूखा लें. इसके बाद गर्म पानी से धो दें।

इसके अलावा आइसक्रीम के दागों को छुड़ाने के लिए अमोनिया का उपयोग कर सकते हैं। इसके घोल को दाग वाली जगह पर डालें। इसके बाद उसे हल्के हाथों से रगड़कर छुड़ा दें। फ्रूट जूस के दाग हटाने लिए भी इसको यूज कर सकते हैं।

पेंट और स्याही के दाग हटाने के लिए क्या करें?

पेंट जितना भी अच्छा हो कपड़े पर लगने के बाद अच्छा नहीं लगता। इस तरह के दाग को हटाने के लिए मिट्टी के तेल/केरोसिन यूज करें। इनसे साफ करने के बाद कपड़ों को सर्फ की मदद से गर्म पानी का उपयोग करके धो लें।

स्याही के दाग हटाने के लिए डिटॉल लगाए। डिटॉल को रुई की मदद से दाग पर रगड़ें और फिर धो दें। इससे स्याही का दाग कपड़ों से हट सकता है। स्याही का दाग सफेद सूती कपड़े से हटाने के लिए उस पर टमाटर काटकर नमक लगाकर रगड़ें। इसके अलावा नमक और नींबू का रस दाग लगे कपड़े पर लगाकर कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.