भरवां बैगन

भरवां बैगन

आवश्यक सामग्री :-

बैगन – 300 ग्राम (8 से 9)
सरसों का तेल – 3 से 4 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हल्दी पाउडर – 1/3 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/3 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 2 छोटी चम्मच
सौंफ पाउडर – 2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हींग – 1 पिंच
अदरक – 1 इंच टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ)
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अमचूर – 1/2 छोटी चम्मच

विधि :-

भरवां बैंगन के लिए छोटे आकार के बैंगन लीजिए. बैगन को अच्छी तरह पानी से धो लीजिये.एक प्लेट में नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर, सौंफ पाउडर, अमचूर पाउडर, हरी मिर्च और अदरक डाल लीजिए. सभी को अच्छी तरह मिला लीजिये. बैगन में मसाला भरने के लिये तैयार है.

बैगन के डंठल निकाल कर, डंठल की ओर से 4 भाग करते हुए इस तरह से काटिए कि निचला भाग जुड़ा रहे. मसाला चम्मच की सहायता से कटे हुये बैगन में भर लीजिये और बैंगन को अच्छे से दबाकर रख दीजिए. सारे बैंगन इसी तरह से भरकर तैयार कर लीजिए.

पैन में तेल डालकर गरम कीजिये. गरम तेल में जीरा डाल दीजिये और जीरा तड़कने पर हींग डलकर मसाला चलाइए . इसके बाद, एक एक करके बैंगन तेल में लगा दीजिये और बचा हुआ मसाला भी बैंगन के ऊपर डाल दीजिए. पैन को ढककर बैंगन को धीमी गैस पर 4 से 5 मिनिट पकने दीजिये.

5 मिनिट बाद, बैंगन को चैक कीजिए. निचली सतह से सिकने पर इन्हें पलट दीजिए. इन्हें फिर से ढककर 5 मिनिट धीमी आग पर पकने दीजिए. इसके बाद, इन्हें चैक कीजिए और पलट कर उस साइड कर दीजिए जिस साइड से ये पके नही है. इन्हें 3 मिनिट के लिए ढक दीजिए और फिर चैक कीजिए. बैंगन को कलछी से दबाकर देखिए, बैंगन एकदम नरम है. बैंगन बनकर तैयार है. बैंगन को प्याले में निकाल लीजिए और हरा धनिया डाल कर सजाइये.

भरवां बैगन तैयार है. इन स्वादिष्ट बैंगन को परांठे, चपाती या चावल किसी के साथ परोसिये और खाइये.

सुझाव : –

भरवां सब्जियों में तेल और मसाले ज्यादा ही लगते हैं, तभी ये स्वादिष्ट बनते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.