नवरतन पुलाव

नवरतन पुलाव

आवश्यक सामग्री :-

बासमती चावल – 1 कप (पके हुए)
मटर – ½ कप
पनीर – ½ कप (छोटे-छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
फूल गोभी – ½ कप
आलू – 1
गाजर – ½ कप (बारीक कटी हुई)
घी – 2 से 3 टेबल स्पून
काजू – 2 से 3 टेबल स्पून
बादाम – 2 टेबल स्पून
किशमिश – 2 से 3 टेबल स्पून
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
जीरा – ½ छोटी चम्मच
साबुत गरम मसाले – 2 बडी़ इलायची, दालचीनी – 1 इंच टुकडा़, लौंग 4-5, काली मिर्च -10-12
नींबू का रस – 1 टेबल स्पून

विधि :-

कढा़ई में तेल डालकर गरम कीजिये. तेल में काजू डालकर हल्का सा ब्राउन होने तक तलकर निकाल लीजिए. बादाम भी डालकर हल्का सा 1 से 2 मिनिट भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए. इसके बाद, पनीर को भी हल्का सा भून कर निकाल लीजिए.

जब तक पनीर भुने, तब तक आलू को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए. पनीर को हल्का ब्राउन होते ही निकाल लीजिए. फिर, मटर के दानों को भी तेल में डाल दीजिए और 1 से 2 मिनिट के लिए ढककर भून लीजिए. भुनी मटर को एक प्लेट में निकाल लीजिए. इसके बाद, आलू के टुकड़ों को भी तेल में डालकर हल्का ब्राउन भून लीजिए. सिके हुए आलू को भी निकाल लीजिए. कढ़ाई में गाजर और गोभी डाल दीजिए और क्रन्ची होने तक भूनकर प्लेट में निकाल लीजिए.

बचे हुए गरम तेल में जीरा डालकर चटखा लीजिए. इसके बाद, कढ़ाई में साबुत मसालों को डालकर भून लीजिए. अब इसमें पके हुए चावल, नमक, नींबू का रस, भून कर रखी हुई सब्जियां, पनीर, भुने काजू और बादाम डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. नवरतन पुलाव बनकर तैयार है, इसे प्लेट में निकाल कर सर्व कीजिए.

सुझाव :-

चावल को पकाने के लिए, चावलों को साफ करके पानी में ½ घंटे के लिए भिगो दीजिए. इसमें दुगुना से थोड़ा कम पानी डालकर 10 मिनिट के लिए माइक्रोवेव कर लीजिए. पुलाव के लिए चावल तैयार हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.