मटर का निमोना

मटर का निमोना

आवश्यक सामग्री :-

हरी मटर के दाने- 1 कप
आलू- 1 (छिला हुआ)
टमाटर- 2 (250 ग्राम)
सरसों का तेल- 3 टेबल स्पून
हरा धनिया- 3 से 4 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च- 2
अदरक का टुकड़ा- ½ इंच
जीरा- ½ छोटी चम्मच
हींग- 1 पिंच
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- ¼ छोटी चम्मच
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच
नमक- 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि :-

निमोना बनाने की शुरूआत कीजिए मटर को पीसने से. थोड़े से मटर के दाने छोड़कर बाकी मटर मिक्सर जार में डालिए और इनको मोटा पीसकर तैयार कर लीजिए. पिसी हुई मटर को साबुत मटर के प्याले मे ही निकाल लीजिए. मटर के बाद, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को काटकर जार में डाल दीजिए और इन सभी को बारीक पीसकर तैयार कर लीजिए. फिर, आलू को पतला-पतला काट लीजिए.

कड़ाही गैस पर गरम कीजिए और इसमें 3 टेबल स्पून सरसों का तेल डाल दीजिए. तेल गरम होते ही कड़ाही में कटे हुए आलू डाल दीजिए और गोल्डन ब्राउन होने तक तल लीजिए. नीचे की ओर से हल्का ब्राउन होने के बाद, आलू को पलट दीजिए और सभी ओर से अच्छे से सिकने दीजिए.

फ्राइड आलू को प्लेट में निकाल लीजिए. बचे हुए तेल में जीरा और हींग डाल दीजिए और आंच धीमी कर दीजिए ताकि मसाले जले ना. साथ ही धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और टमाटर हरी मिर्च अदरक का पेस्ट डाल दीजिए. मसाले को मध्यम आंच पर तब तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग न होने लगे.

मसाला भुन जाने पर पैन में मटर डाल दीजिए. इन्हें थोड़ा चलाते हुए 2 मिनिट तक भून लीजिए. फिर, मटर को ढककर धीमी आग पर 3 से 4 मिनिट तक पकने दीजिए. बीच में मटर को एक या दो बार चमचे से चला दीजिए.

4 मिनिट बाद, मटर को फिर से चला लीजिए और इसे चैक कर लीजिए. इसके लिए, साबुत मटर को दबाकर देखिए, ये नरम होनी चाहिए. मटर के नरम होने के बाद, इसमें 1 कप पानी और तले हुए आलू डाल दीजिए. आंच थोड़ी सी बढ़ा लीजिए. इसमें लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर मिला दीजिए. साथ ही हरा धनिया भी डालकर मिक्स कर दीजिए. इसे ढककर 2 से 3 मिनिट धीमी आंच पर पकने दीजिए.

3 मिनिट बाद, इसे चला लीजिए, निमोना बनकर तैयार है, इसे एक प्याले में निकाल लीजिए. निमोने पर थोड़ा सा हरा धनिया डालकर गार्निश कर लीजिए.

उम्दा ज़ायके का हरे मटर का निमोना बनकर तैयार है. चावल के साथ में ये निमोना बहुत ही स्वादिष्ट लगता है. इसे चपाती, परांठे या पूरी के साथ भी परोस सकते हैं. जब भी साधारण मटर की सब्जी से अलग तरह का कुछ खाने का मन हो, तब इसे बनाइए, खाइए और खिलाइए.

सुझाव :-

निमोना सरसों के तेल में अधिक स्वादिष्ट बनता है. वैसे आप कोई भी कुकिंग अॉयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मिर्च की मात्रा आप अपने स्वादानुसार घटा या बढ़ा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.