बैंगन का भर्ता

बैंगन का भर्ता

आवश्यक सामग्री :-

बैंगन – 1 (500 ग्राम)
टमाटर – 2 (150 ग्राम)
अदरक – 1/2 इंच का टुकड़ा
हरी मिर्च – 2
तेल – 2 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हींग – 1/2 पिंच
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ¼ छोटी चम्मच
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
अदरक – 1/2 इंच का टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)

विधि :-

भर्ता बनाने के लिए बैगन को धोकर पानी सूखने तक सुखा लीजिए. इसके बाद बैंगन के चारों ओर तेल लगाकर चिकना कर लीजिए (ऐसा करने से बैंगन अच्छे से भुनता है और इसका छिलका भी आसानी से उतर जाता है).फिर, बैंगन में 3 से 4 जगह चाकू से छेद करके इन छेद में हींग भर दीजिए. गैस अॉन कीजिए और इस पर जाली स्टैंड लगाइए और बैंगन को भूनने के लिए जाली स्टैंड पर रख दीजिए.

थोड़ी-थोड़ी देर में बैंगन को धुमाते रहिए और ऎसे ही चारों तरफ बैगन को घुमाकर भून लीजिए.इसी बीच मसाला तैयार कर लीजिए. इसके लिए मिक्सर जार में टमाटर को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर डाल दीजिए. साथ में हरी मिर्च को दो भाग करते हुए काट दीजिए और अदरक को भी मोटा मोटा काट कर जार में डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

बैंगन को बीच-बीच में दबाकर चैक कर लीजिए कि यह सही से भुना या नही. जब यह आसानी से दबने लगे, गैस बंद कर दीजिए और इसे एक प्लेट में रख लीजिए. बैंगन को थोडा़ ठंडा होने दीजिए. आंच पर बैंगन भूनने में 10 मिनिट लगे हैं. बैंगन के ठंडा होने के बाद, बैंगन को छीलकर इसका डंठल हटा दीजिए और छिले हुए बैंगन को एक प्याली में रख लीजिए.

पैन में तेल डाल कर गरम कीजिए. गरम तेल में बची हुई हींग और जीरा डाल दीजिए, जीरा चटखने के बाद, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और बारीक कटा हुआ अदरक डालकर मसाले को हल्का सा भून लीजिए. इस मसाले में टमाटर-मिर्च-अदरक का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला दीजिए. मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे.

मसाला भुन जाने के बाद, इसमें गरम मसाला और नमक भी डालकर मिक्स कर दीजिए. साथ ही भुने हुए बैंगन को काटकर मसाले में डालकर अच्छे से मिला दीजिए.भर्ते में थोड़ा सा हरा धनिया डालकर मिक्स कर लीजिए. फिर भर्ते को 3 से 4 मिनिट ढककर धीमी आग पर पकने दीजिए ताकि मसाले अच्छे से बैंगन में मिक्स हो जाएं.

4 मिनिट बाद, बैगन का भर्ता बनकर तैयार है. गैस बंद कर दीजिए और भर्ते को प्लेट में निकाल लीजिए. सब्जी के ऊपर हरे धनिये को डाल कर सजाइए. गरमागरम बैगन का भर्ता परांठे, चपाती या नान किसी के भी साथ परोसिए और खाइए.

सुझाव :-

मार्केट से बैंगन खरीदते समय ध्यान रखें कि ये दिखने में डार्क कलर का, हल्का दबने वाला नरम बैंगन होना चाहिए. बैंगन के चारों ओर तेल लगाकर चिकना करने से बैंगन अच्छे से भुनता है और इसका छिलका भी आसानी से निकल जाता है. बैगन में हींग बहुत कम मात्रा में ही भरें. भर्ता बनाने के लिए सरसों का तेल उपयोग में लाया गया है. आप अपनी पसंद अनुसार जो भी कुकिंग तेल उपयोग करना चाहते हैं कर सकते हैं. मिर्च आप अपने स्वादानुसार कम या ज्यादा जैसी रखना चाहें रख सकते हैं. अदरक को बारीक काटकर उपयोग किया गया है. आप चाहें तो अदरक को टमाटर के पेस्ट के साथ पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.