चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करता है चिरौंजी का उबटन, त्‍वचा में भी आता है जबरदस्‍त निखार

चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करता है चिरौंजी का उबटन, त्‍वचा में भी आता है जबरदस्‍त निखार

चेहरे के बाल किसी भी महिला की खूबसूरती को बिगाड़ सकते हैं। ऐसे में महिलाएं इसे हटाने के लिए महंगी से महंगी क्रीम इस्‍तेमाल से लेकर पार्लर जाकर महंगे से महंगा ट्रीटमेंट भी करवाती हैं। लेकिन अनचाहे बाल कुछ दिनों बाद फिर से चेहरे पर दिखने लग जाते हैं। अगर आप भी चेहरे के अनचाहे बालों से परेशान हैं और गोरी त्‍वचा भी चाहती हैं तो आज हम आपके लिए दादी मां का बताया एक ऐसा घरेलू उपाय लेकर आए हैंं जिसके इस्‍तेमाल से ना केवल आपके चेहरे के अनचाहे बाल दूर होगें बल्कि आप गोरा होकर ग्‍लो करने लगेगा।   

जी हां हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन सबसे ज्‍यादा ग्‍लोइंग हो। लेकिन आजकल की लाइफस्‍टाइल, खान-पान की गलत आदतों और ज्‍यादा देर धूप में रहने से स्किन डार्क होकर अपना ग्‍लो खोने लगती है। हालांकि आजकल खूबसूरती पाने और त्वचा को गोरा बनाने के लिए बाजार में तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते हैं, जिनके इस्‍तेमाल से स्किन को ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है लेकिन साथ ही इसके साइड इफेक्‍ट भी देखने को मिलते हैं और वह सभी की त्‍वचा के लिए फायदेमंद नहीं होतेे हैंं।

अनचाहे बालों के लिए चिरौंजी ही क्‍यों

हर घर में ड्राई फ्रूटस की तरह इस्‍तेमाल होने वाली चिरौंजी को भला कौन नहीं जानता। दिखने में दाल जैसी चिरौंजी मिठाइयों और खीर आदि को टेस्‍टी बनाने के साथ-साथ आपकी ब्‍यूटी को बढ़ाने में भी हेल्‍प करती है। यहां तक कि चिरौंजी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छी मानी जाती है। फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिरौंजी स्किन के नेचुरल ऑयल देती है जिससे स्किन की रंगत निखारती है। इसके अलावा चिरौंजी का पैक त्‍वचा की रंगत निखारने के साथ चेहरे के अनचाहे बाल, मुंहासे, फुंसी और अन्‍य चर्म रोग दूर करता है। जी हां चेहरे को सॉफ्ट, ग्‍लोइंग और सुंदर बनाने के साथ चिरौंजी बारीक बालों को भी निकाल देती है और ग्रोथ पर कंट्रोल करती है।

चिरौंजी फेस पैक के लिए सामग्री

  • चिरौंजी- 10-12
  • दूध – 2 चम्‍मच

फेस पैक लगाने और बनाने की विधि

  • चिरौंजी के 10 से 12 दानों को रात को दूध में भिगोकर रख दें।
  • सुबह तक चिरौंजी फूल जाएगी, इसे पीसकर बारीक पेस्‍ट बना लें।
  • इसे पेस्‍ट को अपने चेहरे पर लगाकर, थोड़ी देर के लिए छोड़ दें।
  • फिर चेहरे को स्‍क्रब करते हुए चिरौंजी को हटा दें।
  • ऐसा करने से त्‍वचा के अनचाहे बाल भी निकल जाएंगे और आपके चेहरे की रंगत निखरने लगेगी। 
  • हफ्ते में दो बार इस उपाय का इस्‍तेमाल करें। 

इस तरह आप कह सकती हैं कि चिरौंजी ना केवल मिठाई को टेस्‍टी बनाती है बल्कि त्‍वचा की रंगत को निखारने और अनचाहे बालों को हटाने में भी हेल्‍प करती है। लेकिन इसके इस्‍तेमाल से आप बहुत बड़े और हार्ड बालों को नहीं निकाल सकती हैं। और सबसे बड़ी बात इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट कर लें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *