इन चार स्टेप्स को फॉलो करने के बाद कर्ली हेयर को करेंगी स्टाइल तो मिलेगा एकदम परफेक्ट लुक

इन चार स्टेप्स को फॉलो करने के बाद कर्ली हेयर को करेंगी स्टाइल तो मिलेगा एकदम परफेक्ट लुक

डिफरेंट लुक पाने के लिए अक्सर लड़कियां अपने बालों व हेयरस्टाइल्स के साथ एक्सपेरिमेंट करती हैं। लेकिन कोई भी हेयरस्टाइल तभी अच्छा लगता है, जब आपके बाल भी उसके लिए तैयार हों। खासतौर से, अगर आपके हेयर्स कर्ली हैं तो ऐसे में उन्हें स्टाइल करने से पहले आपको उनकी सही तरह से देख-रेख करनी होगी। आमतौर पर कर्ली हेयर हाइड्रेशन बहुत जल्दी खो देते हैं, जिसके कारण वह कुछ ही घंटों में फ्रिज़ी व डल नजर आने लगते हैं। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप उन्हें स्टाइल करने से पहले चार स्टेप्स को फॉलो करें। इन स्टेप्स को अपनाने के बाद ना सिर्फ आपका हेयरस्टाइल बेहद अच्छा लगेगा, बल्कि आप अपने कर्ली हेयर की भी सही तरह से देखभाल कर पाएंगी। याद रखें कि सही तैयारी ना सिर्फ आपके बालों को एक डेफिनेशन देगी, बल्कि कर्ल्स को भी लंबे समय यूं ही बनाए रखेगी और उन्हें नरिश्ड भी करेगी। तो चलिए जानते हैं इन चार स्टेप्स के बारे में-

हाइड्रेटिंग क्लींजर से करें क्लीन

जब भी आप अपने कर्ली हेयर को स्टाइल करना शुरू करें तो यह जरूर सुनिश्चित करें कि वह एकदम क्लीन हों। जब आपके बालों में गंदगी व बिल्डअप नहीं होगा तो इससे हेयरस्टाइल का लुक भी परफेक्ट नजर आएगा। हालांकि अगर आपके हेयर्स कर्ली हैं तो उन्हें क्लीन करने के लिए हमेशा हाइड्रेटिंग फार्मूला ही चुनें। इसे सिर्फ स्कैल्प पर मसाज करें और फिर पानी की मदद से उसे अच्छी तरह रिंस करें। याद रखें कि घुंघराले बालों को हाइड्रेटेड रखकर ही उनके लुक को बेहतर बनाया जा सकता है। इसलिए हमेशा एक ऐसा शैम्पू चुनें जो इसे साफ करने के साथ-साथ आपके बालों को पोषण भी दे।

करें डीप कंडीशन

एक सामान्य दिन में आप अपने नियमित कंडीशनर का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन स्टाइलिंग डे के लिए एक डीप कंडीशनिंग से अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है। इसलिए शैम्पू के बाद आप एक स्मूथिंग मास्क को यूज करें जो स्ट्रैस को मजबूत करने, फ्रिज़ से लड़ने और स्मूथनेस को बूस्ट करने के साथ-साथ शावर में रहते हुए जिद्दी कर्ल को अलग करने में मदद करेगा। 3-5 मिनट के लिए मास्क को छोड़ दें और अपनी अंगुलियों को बालों के बीच में चलाते हुए कर्ल्स को डिटैंगल करें।

जरूर करें लीव इन ट्रीटमेंट

कर्ली हेयर्स को लीव-इन ट्रीटमेंट से बहुत लाभ होता है। वे ना सिर्फ आपके बालों में नमी की कमी को रोकते हैं, बल्कि उन्हें अधिक मैनेजेबल भी बनाते हैं। इसलिए कर्ली नम बालों पर एक स्मूदिंग क्रीम आदि का इस्तेमाल करें। यह आपको लाइट होल्ड देगा और हाइड्रेशन को लॉक करेगा।

हीट प्रोटेक्टेंड स्प्रे का करें इस्तेमाल

चूंकि आप अपने कर्ली हेयर को स्टाइल करने वाली हैं तो यकीनन आपको कई तरह के हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करना होगा। यह हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट ना सिर्फ आपके बालों से नमी चुराएंगे, बल्कि आपके बालों को भी नुकसान पहुंचाएंगे। जिससे आपके बाल डल व फ्रिज़ी नजर आ सकते हैं। इसलिए इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप बालों को स्टाइल करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंड स्प्रे का इस्तेमाल करना ना भूलें। यह आपके बालों व हीट के बीच में एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *