तीन महीने में बस एक बार करवाएंगी हेयर स्पा तो बालों को मिलेंगे यह चार जबरदस्त लाभ

तीन महीने में बस एक बार करवाएंगी हेयर स्पा तो बालों को मिलेंगे यह चार जबरदस्त लाभ

बालों को स्पा करवाना आपको थोड़ा महंगा लग सकता है, लेकिन वास्तव में यह हेल्दी हेयर और स्कैल्प के लिए बेहद जरूरी है। यह एक पुनः हाइड्रेटिंग थेरेपी है जो आपके बालों की जड़ों तक महत्वपूर्ण तेलों और नमी को दोबारा स्थापित करने में मदद करती है। पुराने समय में मम्मी या दादी बालों में नियमित अंतराल पर तेल लगाती हैं और कई होममेड मास्क व शैम्पू की मदद से बालों का ख्याल रखती थीं। लेकिन वर्तमान समय की व्यस्त तनावपूर्ण जीवनशैली में बालों का इस तरह के ख्याल रख पाना काफी मुश्किल है। ऐसे में आप हेयर स्पा का विकल्प चुन सकती हैं और समान लाभ प्राप्त कर सकती हैं। किसी भी अन्य स्पा ट्रीटमेंट की तरह हेयर स्पा के अपने अनूठे लाभ हैं, जो आपके बालों का कायाकल्प कर सकते हैं। यह आपके बालों पर तुरंत अपना प्रभाव दिखाता है और उन्हें चमकदार और नरम बनाता है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट आपके बालों को मजबूती प्रदान करते हुए प्रदूषण, गंदगी और सूरज के प्रभाव को कम करने में भी मदद करते हैं। वैसे अगर आप तीन महीने में महज एक बार भी हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवाती हैं तो इससे आपके बाल स्वस्थ और चमकदार बने रहते हैं। तो चलिए आज हम उन कारणों पर चर्चा कर रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप यकीनन हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवाना चाहेंगी-

बेहतर होगा हेयर टेक्सचर 

अपने बालों की बनावट में सुधार करना उन मूलभूत कारणों में से एक है जिसके कारण महिलाएं एक हेड स्पा का विकल्प चुनती हैं। माइल्ड स्टीम उन सभी धूल कणों और फ्री रेडिकल्स को रिमूव करने में मदद करती है, जिसके कारण आपके बाल रफ व बेजान नजर आते हैं। हेड स्पा आपके बालों के टेक्सचर में सुधार करके स्पिल्ट एंड्स की समस्या को दूर करने में मदद करता है। साथ ही यह बालों के फ्रिजीनेस को कम करने उन्हें अधिक स्मूद और सिल्की बनाता है।

हेयर ब्रेकेज की समस्या को करे दूर

आपने यह अवश्य सुना होगा कि अगर नींव मजबूत नहीं होगी तो इमारत भी लंबे समय तक खड़ी नहीं रहेगी। यही नियम आपके बालों पर भी लागू होता है। यदि बालों की जड़ें कमजोर हैं, तो उनके टूटने व झड़ने की समस्या अधिक होती है। साथ ही बाल बेजान और सुस्त नजर आते हैं। इसलिए, बालों की जड़ों और रोम को मॉइस्चराइज करना महत्वपूर्ण है। अगर आप तीन महीने में एक बार बालों में हेयर स्पा ट्रीटमेंट करवाती हैं तो इससे आपके हेयर रूट्स व फॉलिकल्स को नरिश्ड होता है और खोपड़ी को फिर से जीवंत करने में मदद मिलती है।

स्कैल्प में ऑयल प्रॉडक्शन को करे कण्ट्रोल 

जब स्कैल्प में sebaceous glands बहुत अधिक प्राकृतिक तेलों का स्राव करती हैं तो इससे स्कैल्प पर डेड स्किन सेल्स, धूल और गंदगी जमा हो जाती है, जिससे पोर्स क्लॉग हो जाते हैं।  वहीं दूसरी ओर, अगर आपकी स्कैल्प ड्राई होती है तो इससे आपको डैंड्रफ, खुजली व सुस्त बाल आदि जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आपको हेड स्पा की जरूरत होती है। यह आपकी स्कैल्प में ऑयल प्रॉडक्शन को कण्ट्रोल करता है। वहीं दूसरी ओर, यह आपके बालों व स्कैल्प को नमी प्रदान करते हुए उसे मॉइश्चराइज भी करता है। जिसके कारण चाहे आपकी स्कैल्प ऑयली हो या ड्राई, उसे बेहद लाभ होता है। 

हेयर ग्रोथ में करे मदद

हेड स्पा का एक सबसे बेहतरीन लाभ यह होता है कि यह हेयर ग्रोथ में मदद करता है। दरअसल, यह स्कैल्प में रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है। हेयर स्पा के दौरान सिर की मालिश की जाती है, जो स्कैल्प में रक्त परिसंचरण में सुधार करती है। रक्त आपके स्कैल्प को पोषक तत्व पहुंचाता है ताकि वह स्वस्थ रहें और बालों के विकास को बढ़ावा दें। यह बालों के रोम को रक्त के माध्यम से अधिक ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। इस प्रकार हेड स्पा आपकी स्कैल्प को पुनर्जीवित करने और बालों के विकास में सुधार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.