नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने के ये 5 अनोखे तरीके अपनाएं

नींबू को लंबे समय तक स्टोर करने के ये 5 अनोखे तरीके अपनाएं

नींबू में मौजूद विटामिन सी हेल्थ के लिए बहुत अच्‍छा होता है, जो इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ-साथ वेट लॉस में भी मदद करता है। इसलिए नींबू ज्‍यादातर महिलाओं की डाइट रूटीन का हिस्‍सा है। इसी लालच के कारण ज्‍यादातर महिलाएं इसे ज्‍यादा मात्रा में खरीद कर ले आती हैं, ताकि वह इसे स्‍टोर कर सकें। लेकिन नींबू कुछ ही दिनों में खराब और सूखने लगते हैं। यहां तक कि उसका छिलका भी काला पड़ने लगता है।

अगर आपकी भी यहीं परेशानी हैं, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि आज हम आपके लिए कुछ आसान तरीके लेकर आए हैं, जिनकी मदद से नींबू को आप आसानी से स्‍टोर कर सकती हैं, और जब भी आपको इनकी जरूरत हो इनका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आइए नींबू को लंबे समय तक स्‍टोर करने वाले 5 अनोखे तरीकों के बारे में जानें।

तरीका नम्‍बर-1

नींबू को स्‍टोर के लिए यह बेहद ही आसान तरीका है। इसके लिए न्‍यूजपेपर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। फिर इसमें नींबू को रखकर उसे अच्‍छी तरह से लपेट लें। आप चाहे तो टिश्यु पेपर का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। अब एयर टाइट कंटेनर लेकर, सारे नींबू को उसमें रखकर फ्रिज में रख दें। जब भी आपको जरूरत हो, इसमें से निकालकर इस्‍तेमाल करें। इससे नींबू सुरक्षित रहते हैं, खराब नहीं होते हैं। इस तरीके से नींबू का छिलका भी सुरक्षित रहता है और काला नहीं होता है। ऐसे आप नींबू को कई म‍हीनों तक आसानी से स्‍टोर कर सकती हैं।

तरीका नम्‍बर-2

नींबू को स्‍टोर करने का दूसरा तरीका अपनाने के लिए आपको हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लेना होगा। आप चाहे तो सरसों के तेल की जगह रिफाइंड ऑयल या घी का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। फिर इसे नींबू पर अच्‍छी तरह से लगा दें। अब कोई कंटेनर लेकर सारे नींबू को उसमें रख दें और इस कंटेनर को फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से यह बिल्‍कुल खराब नहीं होंगे और आप इसका इस्‍तेमाल कई महीनों तक कर पाएंगी।

तरीका नम्‍बर-3

एक प्‍लास्टिक या कांच का कंटेनर लेकर सारे नींबू को इसमें डाल दें। अब उसमें ऊपर से दो गिलास पानी डाल दें। जिससे सारे नींबू पानी में डूब जाएं। अब इसमें आधा कप सिरका मिला लें। इस कंटेनर को फ्रिज में रख दें। ऐसा करने से आपके नींबू खराब नहीं होंगे और आप इसे आसानी से 3 महीने तक स्‍टोर कर सकती हैं।

तरीका नम्‍बर-4

आप खराब छिलके वाले नींबू को भी आसानी से स्टोर कर सकती हैं। इसके लिए नींबू को काट लें और इसके रस को एक कटोरी में निचोड़ लें। ऐसे ही सारे नींबू का रस निकाल लें। अब रस को गिलास में छान लें, ताकि बीज निकल जाए। अब एक छोटी से प्‍लास्टिक की बोतल लेकर, उसमें रस को भर दें। फिर इसे फ्रिज में रख दें। इस तरह से आप नींबू के रस को 3 महीने तक स्‍टोर कर सकती हैं। लेकिन ध्‍यान रहें कि नींबू के रस को इस्‍तेमाल करने के बाद बोतल को तुरंत ही फ्रिज में रख दें।

तरीका नम्‍बर-5

जैसे आपने तरीका नम्‍बर-4 में नींबू का रस निकाला था, ठीक उसी तरह इस तरीके में भी आपको ऐसा ही करना है। लेकिन इसमें आपको नींबू का रस निकालने के बाद बोतल में रखने की बजाय आइस ट्रे में रखना होगा। फिर इसे जमने के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह जम जाए, तो आप इसे ट्रे में या जिप लॉक वाली थैली में भरकर रख लें। जब जरूरत पड़ें, तब आप इसका इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इस तरीके से आप नींबू को 2-3 महीने तक इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.