मसाला बड़ा

मसाला बड़ा

आवश्यक सामग्री :-

चना दाल – 1 कप (200 ग्राम)
हरी मिर्च – 4 या 5
अदरक – 1 इंच का टुकड़ा
पत्तागोभी – 1 कप (ग्रेट कर के)
नमक – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च (कुटी) – 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच
जीरा – ½ छोटी चम्मच
गरम मसाला – ¼ छोटी चम्मच
हरा धनिया – 1 बड़ी चम्मच
बेसन – ½ कप (100 ग्राम)

विधि :-

मसाला बड़ा बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप चना दाल को 4 से 5 घंटे पानी में भिगो कर ले लीजिए. अब मिक्सर जार में 4 से 5 हरी मिर्च और 1 इंच अदरक का टुकड़ा डालकर उसे पीस लीजिए. मिर्च और अदरक पीसने के बाद उसमें ½ कप चना दाल डालकर दरदरा पीस लीजिए (दाल को बिना पानी डाले ही दरदरा पीसना है).

पीसी हुई दाल को किसी बाउल में निकाल लीजिए और उसमें बची हुई साबुत दाल मिला लीजिए. अब दाल में 1 कप ग्रेटेड पत्तागोभी, 1 छोटी चम्मच नमक, 1 छोटी चम्मच कुटी हुई लाल मिर्च, 1 छोटी चम्मच धनिया पाउडर, ½ छोटी चम्मच जीरा, ¼ छोटी चम्मच गरम मसाला और 1 से 2 बड़ी चम्मच हरा धनिया डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

अब बाइंडिंग के लिए मिश्रण में 1 कप बेसन डाल कर मिला लीजिए (आप चाहें तो बेसन की जगह सूजी या चावल का आटा भी ले सकते हैं).अब मिश्रण की छोटी-छोटी लोई लेकर बड़े बना लीजिए (बड़े बनाने समय हाथ में तेल लगा लीजिए इससे मिश्रण हाथ में नही चिपकेंगे).

इस तरह सारे बड़े बनाकर एक तरफ रख लीजिए (आप बड़े अपने अनुसार छोटे या बड़े बना सकते हैं). बड़ो के तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम कर लीजिए और मीडियम-हाई फ्लेम पर बड़ों को गोल्डन ब्राउन और क्रिस्प होने तक तल लीजिए (आप चाहें तो डीप फ्राइ भी कर सकते हैं).

गरमा-गरम क्रिस्पी बड़े बनकर तैयार है. इसे आप चाहें तो हरी चटनी या टमैटो सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं.

सुझाव :-

दाल को दरदरा ही पीसना है तभी बड़े क्रिस्पी बनेंगे. दाल पीसने के समय उसमें पानी न मिलाएं.तेल को गरम करते समय चाहें तो फ्लेम हाई कर सकते हैं लेकिन बड़ों को तलते समय फ्लेम को मीडियम ही रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *