सर्दियों में फटे होंठों का रामबाण इलाज है शहनाज हुसैन के बताए ये घरेलू नुस्‍खे

सर्दियों में फटे होंठों का रामबाण इलाज है शहनाज हुसैन के बताए ये घरेलू नुस्‍खे

सर्दियों में ड्राईनेस और नमी की कमी के कारण होंठों की त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ रखने में समस्‍या आ सकती है। फटे और ड्राई होंठों पर आसानी से लिपस्टिक भी नहीं लगती है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को अपनाकर फटे होंठों की समस्‍या से आसानी से बच सकती हैं। 

होंठों की त्वचा भी पतली और नाजुक होती है। इसमें तेल ग्रंथियां नहीं होती हैं। यही कारण है कि यह ड्राई और आसानी से फट जाती है, खासकर सर्दियों के दौरान। साथ ही ड्राई और फटे होंठों की समस्‍या विटामिन की कमी, ड्राई मौसम, साबुन और मैट लिपस्टिक के कारण हो सकती हैं। कभी-कभी होंठों में दरारें भी दिखाई देने लगती हैं। होंठों के लिए विटामिन ए, सी और बी 2 महत्वपूर्ण हैं। इसलिए, नींबू, संतरे, पके पपीते, टमाटर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, साबुत अनाज, ओट्स, दूध से बने प्रोडक्‍ट्स डाइट में शामिल किए जा सकते हैं। बेशक, अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले अपने एक्‍सपर्ट की सलाह लेना सबसे अच्छा रहता है, खासकर अगर आपको कोई मेडिकल प्रॉब्‍लम्‍स हैंं।

मलाई लगाएं

चेहरा धोने के बाद डेड स्किन को हटाने के लिए अपने होंठों को सॉफ्ट टॉवल से धीरे से रगड़े। दूध की मलाई रोज लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अगर होंठ काले पड़ जाते हैं तो दूध की मलाई में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं।

शहद

शहद को तिल या अखरोट के पाउडर के साथ मिक्‍स किया जा सकता है और होंठों के लिए स्क्रब के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसमें थोड़ा बादाम का तेल भी मिलाया जा सकता है।

बादाम का तेल

कई तेल होंठों को मुलायम बनाने और उनकी सुंदरता को बढ़ाने में मदद करते हैं। जैसे, बादाम का तेल बहुत पौष्टिक होता है और समय-समय पर त्वचा का रंग हल्का करता है। दरअसल होंठों का मेकअप हटाने के लिएबादाम के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम के तेल में विटामिन ई, पोटेशियम और जिंक, साथ ही मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड सहित कई विटामिन्‍स और मिनरल्‍स होते हैं। रात में बादाम का शुद्ध तेल होंठों पर रोज़ाना लगाएं और रात-भर लगा रहने दें।  बादाम क्रीम भी आपको आसानी से मिल मार्केट में मिल सकती है।

आर्गन ऑयल 

आर्गन और नारियल तेल जैसे तेल सर्दियों में होंठों की त्वचा को पोषण देने में मदद करते हैं। आर्गन तेल अनसैचुरेटेड फैट एसिड्स और विटामिन ई से भरपूर होता है। चूंकि यह त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाता है, इसलिए यह होंठों की देखभाल के लिए आदर्श हो सकता है। फैटी एसिड त्वचा को पोषण और मुलायम भी करता है। वे त्वचा की बनावट में सुधार करते हैं और होंठों को फटने से रोकते हैं। आर्गन ऑयल को सीधे त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है। होंठों पर सीधे कुछ बूंदों का ही प्रयोग करें।

नारियल तेल

नारियल के तेल को पोषण और मॉइश्‍चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें त्वचा को सॉफ्ट करने की बेहतरीन क्षमता होती है और यह त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बनाने में मदद करता है। यह होंठों पर लगाया जा सकता है और यह भी कहा जाता है कि यह क्रीम से बेहतर त्वचा की रक्षा करता है। यह होंठों पर दरार को ठीक करने में भी मदद करता है। वास्तव में, इसका इस्‍तेमाल होंठों सहित चेहरे से मेकअप हटाने के लिए किया जा सकता है। नारियल के तेल को होंठों पर लगाया जा सकता है और रात-भर छोड़ दिया जाता है। आप चाहे तो इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और कॉटन की मदद से इसे साफ कर लें। इसका सबसे अच्‍छा फायदा यह है कि इसमें कोई भी सिंथेटिक तत्व शामिल नहीं होता है और नारियल का तेल होंठों पर सुरक्षित रूप से लगाया जा सकता है। एक अन्य फायदा यह है कि अन्य तेलों के विपरीत, नारियल का तेल बासी नहीं होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.