शादी के दिन खूबसूरत दुल्‍हन दिखने के लिए ये वेडिंग स्किन केयर रूटीन अपनाएं

शादी के दिन खूबसूरत दुल्‍हन दिखने के लिए ये वेडिंग स्किन केयर रूटीन अपनाएं

शादियों का सीज़न बस आने ही वाला है और हर दुल्‍हन चाहती है कि वह अपने स्पेशल दिन पर ग्‍लोइंग और सुंदर दिखें। लेकिन दुल्हन को स्पेशल दिन पर और भी खबसूरत दिखने के लिए पहले से ही खुद को इस दिन के लिए तैयार करना चाहिए। शादी पर दुल्‍हन की सबसे बड़ी चिंता त्वचा को लेकर होती है लेकिन अगर पहले से त्वचा की देखभाल नहीं की जाती है तो सभी चीजें व्‍यर्थ होती है। इसलिए जैसे-जैसे शादी का करीब आता है, इस बात को ध्यान में रखते हुए स्किन केयर रूटीन को नियमित रखना महत्वपूर्ण होता है। पर्याप्त नींद, पर्याप्त पानी पीना, एंटीऑक्सीडेंट को आहार में शामिल करना, रेगुलर स्पा और पौष्टिक स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करना होने वाली दुल्‍हन के रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। 

प्री-वेडिंग डाइट और फिटनेस प्लान की तरह दुल्‍हन को प्री-वेडिंग स्किन केयर रूटीन अपनाने के लिए पहले से ही तैयार रहना चाहिए, ताकि पहले से ही हेल्‍दी और ग्लोइंग त्वचा पाई जा सके। इस रूटीन को शादी के कुछ महीने पहले से अपनाना शुरू कर देना चाहिए। जी हां ब्‍यूटी के लिए कुछ बेसिक प्री-वेडिंग टिप्स को फॉलो किए बिना दुल्हन के लिए शादी की तैयारी अधूरी होती है। इन वेडिंग स्किन केयर रूटीन के बारे में हमें सुशांत रावराणे (को-फाउंडर, डायरेक्टर एड्रॉइट बायोमेड लिमिटेड) बता रहे हैं।

शादी के 3 महीने पहले ब्राइडल स्किन केयर रूटीन

स्किन-केयर रूटीन शुरू करने का सही समय शादी से 3 महीने पहले होता है। इस दौरान त्वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे मुंहासे, रैशेज, झुर्रियां, टैनिंग और झुलसी हुई त्वचा के लिए डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि कुछ त्वचा से संबंधित समस्‍याओं के पूरी तरह से इलाज होने में लंबा समय लगता है। यह वह समय है जब स्किन केयर शेड्यूल को शुरुआत करना चाहिए और सनस्क्रीन, आई क्रीम आदि जैसी वस्तुओं का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा अपने स्‍पेशल दिन से 3 महीने पहले शरीर की मालिश स्किन केयर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। इससे शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जल्‍द दूर होती है।

शादी के 2 महीने पहले ब्राइडल स्किन केयर रूटीन

शादी के 2 महीने पहले दुल्‍हन को हेल्‍दी आदतों और लाइफस्‍टाइल के लिए समय निकालना चाहिए। हमारे खाने की आदतों का असर त्वचा पर होता है। इसलिए सही डाइट की पहचान करना जरूरी होता है जिसका त्वचा पर अच्छा प्रभाव पड़े। होने वाली दुल्‍हन सही डाइट-चार्ट को फॉलो करने के लिए डाइटिशियन से परामर्श कर सकती हैं। डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन्‍स से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए। ग्लूटाथियोन, सेरामाइड्स और विटामिन सी से भरपूर न्यूट्रास्यूटिकल्स  ग्‍लोइंग त्वचा पाने के लिए आवश्यक है। ग्लूटाथियोन एक आश्चर्य अणु है, जिसे “ब्राइडल पिल” के रूप में जाना जाता है, यह स्किन को फिर से जीवंत करने में मदद करता है और इसे जवां और हेल्‍दी दिखाता है। न्यूट्रास्यूटिकल्स शरीर के मिनरल्स को बैलेंस करता है और त्वचा की सुंदरता और ग्‍लो को भी बढ़ाता है।

शादी के 1 महीने पहले से ब्राइडल स्किन केयर रूटीन

शादी से 1 महीने पहले वह समय होता है जब होने वाली दुल्‍हन को त्वचा को तनाव मुक्त करने पर ध्यान देना शुरू करना चाहिए। डी-स्ट्रेसिंग से ब्रेक-आउट को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। तनाव मुंहासे और अन्य त्वचा और बालों की समस्याओं का कारण बनता है। रेगुलर स्पा के साथ-साथ मालिश भी एक उचित तरीका है।

शादी के 15 दिन पहले ब्राइडल स्किन केयर रूटीन

शादी से 15 दिन पहले फेशियल करवाने का सबसे अच्छा समय होता है। ऐसा करने से शादी के दिन आप और भी खूबसूरत दिखेंगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार लेजर हेयर रिमूवल, डर्मा रोलिंग, पील, मास्क और एक्सफोलिएशन जैसे ट्रीटमेंट लिए जा सकते हैं। इसके अलावा आपकी स्किन एक्‍सपर्ट ऐसे कई प्रोसेस की सिफारिश कर सकता है जो आपकी शादी के दिन चेहरे के ग्‍लो को बढ़ाएगा। ग्लूटाथियोन त्वचा के साथ-साथ पूरी बॉडी के कलर को हल्का करने में मदद करता है।

शादी के 1 हफ्ता पहले ब्राइडल स्किन केयर रूटीन

इस समय आपको मेकअप और हेयर-स्टाइल पर ध्‍यान देना चाहिए। हेयर स्पा करवाना चाहिए और ज्यादा पानी पीना चाहिए जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहे और फ्रेश दिखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.