ये 5 टिप्स उम्र से 10 साल छोटी दिखने में आपकी मदद करेंगे

ये 5 टिप्स उम्र से 10 साल छोटी दिखने में आपकी मदद करेंगे

हर महिला युवा दिखने, टाइट और बेदाग त्वचा पाने का सपना देखती है। मैं सही कह रही हूं न? हालांकि, जिस तरह का एक्सपोज़र यानि जैसे प्रदूषित हवा और सूरज की हानिकारक यूवी किरणें हमारी त्वचा को हर रोज़ झेलना पड़ता है, वह न केवल हमारे चेहरे से नेचुरल ग्‍लो को कम कर देता है, बल्कि इससे चेहरे पर झुर्रियां भी दिखाई देने लगती हैं।

हालांकि बहुत सारे सैलून हैं जो एंटी-एजिंग स्किन ट्रीटमेंट प्रदान करते हैं। लेकिन उनमें से सभी पूरी तरह से काम नहीं करते हैं। इसके अलावा, इन प्रोडक्‍ट्स में से अधिकांश हानिकारक केमिकल्‍स से भरपूर होते हैं जो लंबे समय में आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

ऐसे में मन में सवाल आता है कि बेदाग और जवां त्वचा पाने के लिए सबसे अच्‍छा उपाय क्या है? तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि हम आपके लिए 5 ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो बिना किसी केमिकल्‍स के आपकी त्वचा को जवां बनाने में मदद कर सकते हैं। इन्‍हें रेगुलर इस्‍तेमाल करने से आप अपनी उम्र से 10 साल जवां दिखाई दे सकती हैं।

त्वचा को टाइट करता है गुलाब जल

टाइट और ग्लोइंग स्किन के लिए थोड़े से गुलाब जल के इस्तेमाल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। गुलाब जल आपके चेहरे के लिए डीप क्लींजर के रूप में काम करता है, यह आपकी त्वचा के बंद पोर्स में मौजूद धूल और गंदगी को साफ करता है। इसके अलावा, गुलाब जल आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे आपका चेहरा डल दिखाई देता है।

इस्तेमाल का तरीका

  • एक बाउल में 2 छोटे चम्‍मच गुलाब जल, ग्लिसरीन की कुछ बूंदें और 1/2 छोटा चम्‍मच नींबू का रस डालें। 
  • सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और कॉटन बॉल का इस्‍तेमाल करके इस पेस्‍ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • हर रात सोने से पहले सिर्फ गुलाब जल का उपयोग करने से अद्भुत हो सकता है।

एजिंग के लक्षण को दूर करता है नींबू का रस

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। ये एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं, ये आपकी त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रोडक्‍ट्स के रूप में काम करते हैं, जो उम्र बढ़ने के सभी लक्षणों जैसे दाग-धब्बे, फाइन्‍स लाइन्‍स और झाईयों को दूर करते हैं। इसके अलावा, नींबू त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है, आपके चेहरे के बालों को हल्का करता है जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाता है।

इस्तेमाल का तरीका

  • नींबू का रस निचोड़ें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 
  • इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर रखें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें।

त्वचा को एक्सफोलिएट करता है खीरा और दही

फ्रेश और जवां त्‍वचा पाने के लिए रेगुलर रूप से एक्‍सफोलिएट करने की जरूरत होती है। दही और खीरे का कॉम्बिनेशन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को साफ करता है और खीरा त्वचा को सूदिंग में मदद करता है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • 1/2 कप दही लें और इसे 2 चम्मच कद्दूकस किए हुए खीरे के साथ मिलाएं। 
  • अच्छी तरह से मिलाएं और 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। 
  • गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं।

त्वचा को अधिक लचीला बनाता है पपीता

पपीता सबसे अच्छे फलों में से एक है जिसे आप हेल्‍दी और ग्‍लोइंग त्वचा के लिए उपयोग या खा सकती हैं। इस फल में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और आपकी त्वचा को जवां और हेल्‍दी रखता है। साथ ही, पपीते में एक ऐसा एंजाइम होता है जो आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद करता है, जिससे त्‍वचा सॉफ्ट और स्‍मूथ दिखाई देती है।

इस्‍तेमाल का तरीका

  • पपीते के कुछ टुकड़े लेकर और कांटे का इस्‍तेमाल करके इसे मैश करें। 
  • अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक रखें। 
  • फिर गुनगुने पानी से धो लें।

जब आपकी त्वचा पर्याप्त नमी प्राप्त नहीं करती है तो आपकी त्वचा डल और बूढ़ी लगने लगती है। नारियल का दूध आपकी त्वचा के लिए एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। यह विटामिन्‍स और मिनरल्‍स से भरपूर होता है, जो त्वचा को सॉफ्ट और हेल्‍दी रखता है।

इस्तेमाल का तरीका

  • आप कच्चे नारियल को पीसकर उसमें से प्राकृतिक रूप से दूध निकाल सकती हैं या बाजार से ले सकती हैं। 
  • नारियल के दूध को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और फिर गर्म पानी से धो लें।

आप भी खुद को 10 साल जवां और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए इन घरेलू नुस्‍खों को इस्‍तेमाल करें। हालांकि यहां उपयोग की जाने वाली सभी चीजें पूरी तरह से नेचुरल हैं, लेकिन फिर भी हर किसी की त्‍वचा अलग तरह की होने के कारण चीजों के प्रति अलग-अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैंं। आप किसी भी एलर्जी को रोकने के लिए इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले अपने हाथ पर एक पैच टेस्‍ट जरूर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *