झुर्रियों का रामबाण इलाज है ये एंटी-एजिंग फेस पैक, घर में मिनटों में बनाएं

झुर्रियों का रामबाण इलाज है ये एंटी-एजिंग फेस पैक, घर में मिनटों में बनाएं

जवां और ग्‍लोइंग चेहरा पाना हर महिला का सपना होता है। लेकिन बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर फाइन लाइन्‍स दिखाई देने लगती हैं। हालांकि इसे रोका नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ उपायों को अपनाकर इसे टाला जा सकता है। इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसा होममेड एंटी-एजिंग फेस पैक लेकर आए हैं जिसके इस्‍तेमाल से आप कुछ ही दिनों में फाइन लाइन्‍स से छुटकारा पा सकती हैं। इस फेस पैक को बनाना और लगाना बेहद आसान है। ये एंटी-एजिंग फेस पैक नेचुरल चीजों से बनने के कारण त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है।  

यह DIY फेस पैक आपकी त्वचा को जवां रखता है और एंटी-एजिंग के साइन्‍स को कम करता है। हालांकि हमें हर उम्र में आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए, एक अच्छा फेस पैक फाइन लाइन्‍स और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह सैगिंग को रोकने के लिए आपकी त्वचा को नमी प्रदान करना है। आइए इस फेस पैक को बनाने, लगाने और फायदों के बारे में जानें।

सामग्री

  • केले- 3-4 स्लाइस 
  • कीवी- 3-4 स्लाइस 
  • शहद- 1 छोटा चम्मच

बनाने और लगाने का तरीका

  • इस एंटी-एजिंग पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले केले और कीवी को अच्‍छी तरह से धोकर छिल लें। 
  • फिर इसके स्‍लाइस करके स्‍मूथ पेस्ट बनाने के लिए मिक्सर में इसे पीस लें।
  • अब केले और कीवी के पेस्‍ट में शहद को मिलाएं। 
  • सभी चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। 
  • ध्‍यान रहें कि फेस पैक थोड़ा गाढ़ा होना चाहिए ताकि आप इसे आसानी से लगा सकें। 
  • अब, पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। 
  • उसके बाद धीरे से अपने चेहरे पर पैक की मालिश करें और चेहरे को धो लें।  अपने चेहरे पर लाइट जैल-बेस मॉइश्चराइजर लगाएं और खूबसूरत त्वचा का आनंद लें।

एंटी-एजिंग फेस पैक के फायदे

anti ageing pack inside

यह फेस पैक हर तरह की स्किन टाइप यानि नॉर्मल से लेकर ड्राई स्किन के लिए एकदम परफेक्‍ट है। यह त्वचा को डीप हाइड्रेशन प्रदान करता है और त्‍वचा को फ्रेश रखता है। यह पैक ड्राईनेस को दूर करने के लिए तुरंत काम करता है और त्वचा को सॉफ्ट, स्‍मूथ और हेल्‍दी बनाता है। इसके रेगुलर इस्‍तेमाल से त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाया जा सकता है और यह एजिंग साइन्‍स को रोकने में मदद करता है। अच्‍छे रिजल्‍ट पाने के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करना चाहिए। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए इसे नाइट पैक के रूप में इस्‍तेमाल करना सबसे अच्छा रहता है। 

एंटी-एजिंग के लिए कीवी, केला और शहद की क्‍यों?

केला

केले में बहुत सारे विटामिन्‍स जैसे ए और सी होते हैं, जो त्वचा की रक्षा करने और झुर्रियों को भी रोकने में मदद करते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को जवां और ग्‍लोइंग बनाएरखने में मदद करते हैं। यह त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करके उसे टाइट करने में मदद करता है। यह त्वचा को अच्छी तरह से स्‍मूथ, सॉफ्ट और हेल्‍दी बनाने के लिए एक्सफोलिएट भी करता है।

कीवी

त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए कीवी अद्भुत होती है। इसमें विटामिन सी और ई होते हैं जो त्वचा को अच्छी तरह से फिर से जीवंत करते हैं और हेल्‍दी ग्‍लो जोड़ने के लिए बनावट को मजबूत करते हैं। कीवी आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो एजिंग के साइन्‍स जैसे झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को कम करने में मदद करती है। कीवी का रस विषाक्त पदार्थों को दूर करता है, जिससे त्वचा को हेल्‍दी ग्‍लो मिलता है। यह त्वचा को अच्छी तरह से मॉइश्चराइज भी करता है। यह हर स्किन टाइप के लिए अच्छी होती है।

शहद

शहद एक नेचुरल स्किन ब्‍लीचिंग के रूप में जाना जाता है जो डल त्‍वचा को ब्राइट करता है। यह एक एंटी-एजिंग घटक के रूप में भी काम करता है जो झुर्रियों से लड़ता है और त्वचा को सही मात्रा में हाइड्रेशन प्रदान करता है। यह फाइन लाइन्‍स को भी रोकता है। यह मुंहासे और त्वचा से जुड़ी अन्‍य समस्‍याओं से अच्छी तरह से लड़ता है और ड्राई त्वचा की कोमलता को वापस लाता है। यह पोर्स को भी साफ करता है और त्‍वचा की सफाई करने वाले एजेंट के रूप में काम करता है।

फाइन लाइन्‍स से छुटकारा पाने के लिए आप भी इस पैक को जरूर लगाएं। हालांकि यह पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन एक बार इसे इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की स्किन अलग तरह की होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.