अगर आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अगर आप अपनी उम्र से 10 साल छोटी दिखना चाहती हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

भला कौन हमेशा के लिए युवा नहीं दिखना चाहता है? लड़कियां लंबे समय तक जवां दिखने के लिए कई तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे त्वचा की रंगत खोने लगती है और समय से पहले ही त्वचा में फाइन लाइन्स दिखने लगती हैं। हम आपकी इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपनी उम्र से छोटी नज़र आएंगी और आपकी त्वचा जवां रहेगी। 

नींबू का रस एजिंग के संकेतों को कम करे 

नींबू में मौजूद विटामिन सी एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट है। इसके अलावा, इसकी ब्लीचिंग प्रॉपर्टी उम्र के निशानों और झाईयों पर अद्भुत तरीके से काम करती है। इसके लिए एक नींबू से रस निचोड़कर रोज़ अपनी त्वचा पर 15 मिनट के लिए अप्लाई करें और फिर चेहरा पानी से धो लें। 

नींबू का फेस पैक 

आवश्यक सामग्री 

  • नींबू का रस- 1 /2 चम्मच 
  • दूध की मलाई -1 /2 चम्मच 
  • एग व्हॉइट- 1 /2 चम्मच 

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • एक बाउल लें और इन सभी सामग्रियों को आपस में अच्छी तरह से मिलाएं।
  • चेहरे और गर्दन पर इस फेस पैक को अच्छी तरह से लागू करें। 
  • 15 मिनट तक पैक सूखने दें और चेहरा गुनगुने पानी से धो लें। 
  • इस पैक का हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करने से चेहरे के रिंकल्स ठीक हो जाते हैं। 

इसके अलावा शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर इस्तेमाल करने से भी त्वचा की उम्र बढ़ने की समस्या कम हो जाती है। 

नारियल का दूध रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करे

नारियल विटामिन और खनिजों का खजाना है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और इसे नरम, कोमल और विकिरण रूप से युवा रखने की क्षमता भी बनाए रखता है। कच्चे नारियल को कद्दूकस करके उसमें से दूध निचोड़ लें। अपने चेहरे पर इस नारियल का दूध नियमित रूप से लागू करें। लगभग 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें  फिर चेहरा  गर्म पानी से धो लें। इस तरह से नारियल के दूध का इस्तेमाल त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखता है। 

पपीता का मास्क त्वचा में कसाव लाए

आप सभी पपीते को आँखों के लिए अच्छा होने के बारे में तो जरूर जानते होंगे क्योंकि इसमें विटामिन ए की मात्रा बहुत अधिक होती है। यही कारण है कि यह एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट की तरह काम करता है और यह आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा पपीता में पाया जाने वाला पपाइन नाम का एंजाइम त्वचा मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और त्वचा को अधिक कसीला बनाता है। पपीते का मास्क बनाने के लिए पके पपीते को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे मिक्सर में पीसकर फाइन पेस्ट तैयार कर लें। इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और 15 मिनट के बाद हल्के गर्म पानी से चेहरा धो लें। इस पैक का हफ़्ते में एक बार इस्तेमाल करने से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है और त्वचा लंबे समय तक जवान बनी रहती है। 

त्वचा को ग्लोइंग बनाए गुलाब जल

गुलाब जल त्वचा के लिए एक क्लीन्ज़र की तरह काम करता है और त्वचा के छिद्रों को बंद करने वाली गंदगी को हटाने में मदद कर सकता है। यह आंखों को मजबूती देने और आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने में मदद करता है। 2 चम्मच गुलाब जल (घर पर ऐसे बनाएं गुलाब जल ) में 3-4 बूंद ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। रात में सोने से पहले कॉटन बॉल से इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। सर्दियों में इस प्रक्रिया को नियमित रूप से करने से चेहरा ग्लोइंग हो जाता है और त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहती है। 

कैसे बनाएं फेस पैक

आवश्यक सामग्री 

  • गुलाब जल- 1 चम्मच
  • दही-1 चम्मच 
  • शहद- 1 चम्मच
  • पका हुआ केला -1  

बनाने और इस्तेमाल का तरीका 

  • सारी सामग्रियों को एक बाउल में लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें को मिलाकर एक फेस पैक भी बना सकते हैं। 
  • इस मिश्रण को मसले हुए पके केले में अच्छी तरह से मिलाएं। 
  • इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लागू करें 
  • 20 मिनट तक इसे सूखने दें। पैक सूख जाने पर इसे ठंडे पानी से धो लें। 
  • इस पैक का हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल करने से चेहरा ग्लोइंग हो जाता है।

आंखों के नीचे की त्वचा को जवां रखे खीरा 

खीरा आंखों के नीचे की सूजन और काले घेरे को कम करने में मदद करता है। खीरे का दही के साथ इस्तेमाल करने से आँखों के नीचे की झुर्रियों से छुटकारा पाया जा सकता है। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा की मृत कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है और यह त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। आधा कप दही में दो चम्मच पिसे हुए खीरे को मिलाकर फेस मास्क तैयार करें और इसे त्वचा पर लगाएं। 20 मिनट के बाद गर्म पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में लगभग दो बार इस फेस पैक का उपयोग करने से आपकी त्वचा स्वस्थ और युवा बनी रहेगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.