बालों को तेजी से बढ़ाना है तो ये टिप्‍स अपनाएं

बालों को तेजी से बढ़ाना है तो ये टिप्‍स अपनाएं

हम सभी लंबे और हेल्‍दी बालों के लिए तरसते हैं लेकिन इसे पाना लगभग असंभव सा लगता है। अगर आपको ऐसे बालों को पाना है तो सबसे पहले हानिकारक, केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्‍ट्स पर भरोसा बंद करना होगा जिन्हें हम अपने बालों पर हर समय आजमाती रहती हैं। ये प्रोडक्‍ट्स आपके बालों के बढ़ने का एक कारण हो सकते हैं। लेकिन हमें एक हेल्‍दी स्‍कैल्‍प के महत्व को समझने की आवश्यकता है क्‍योंकि हमारे बाल वास्तव में तब तक नहीं बढ़ेंगे जब तक कि जड़ें काफी मजबूत न हों। बालों की देखभाल के बहुत सारे टिप्स हैं जो आपके बालों को जल्दी से बढ़ने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको एक्‍सपर्ट के सुझाए ऐसे आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं जो वास्तव में बहुत असरदार होते हैं।

विटामिन्‍स हैं जरूरी

क्या आप संतुलित आहार ले रही हैं? हमारे खाने की आदतों में बदलाव भी हमारे बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब हम विटामिन्‍स और मिनरल्‍स की आवश्यक मात्रा के साथ शरीर को ईंधन नहीं देते हैं तो बाल बढ़ना बंद हो जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी डाइट आपको अच्छी मात्रा में विटामिन्‍स प्रदान नहीं कर रही है तो आपको सप्‍लीमेंट पर भरोसा करने की आवश्यकता है। प्रोटीन, केराटिन और विटामिन की गोलियां लेने से बालों को जल्दी बढ़ने में मदद मिल सकती है। अगर आप सप्लीमेंट नहीं लेना चाहती हैं तो आपको अपनी डाइट में विटामिन्‍स से भरपूर फूड्स को शामिल करना होगा। आपके बालों के लिए विटामिन युक्त फूड्स में अंडे, पालक, शकरकंद, ब्लूबेरी, मीट, दही, अखरोट और सल्‍मोन आदि शामिल हैं।

शैम्पू में एसेंशियल ऑयल मिलाएं

एसेंशियल ऑयल को पौधों से निकाला जाता है और उनको अद्भुत गुणों के लिए जाना जाता है। नारियल तेल, जैतून का तेल या बादाम का तेल जैसे नियमित तेल भी हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अपने शैम्पू को इन एसेंशियल ऑयल या कैरियर ऑयल से पतला करके इस्तेमाल करना आपके बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। हेयर केयर एक्‍सपर्ट के अनुसार, ऐसा करना बालों को झड़ने से रोकने के लिएफायदेमंद होता है। यह स्‍टेप बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है।

शैम्पू का इस्‍तेमाल कम करें

आज बाजार में उपलब्ध अधिकांश शैंपू हानिकारक केमिकल्‍स से भरपूर होते हैं जो लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ये केमिकल आपके बालों के नेचुरल ग्रोथ को नेगेटिव रूप से प्रभावित करते हैं। सही शैम्पू चुनना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए वह शैंपू चुने जो स्‍कैल्‍प पर हल्के होते हैं और प्राकृतिक अवयवों का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं और आपके बालों के लिए प्रभावी हो सकते हैं। हालांकि सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को अक्सर शैम्पू न करें। हफ्ते में दो बार से ज्‍यादा शैम्‍पू नहीं करना चाहिए। अगर आप तुरंत ग्रोथ की इच्छा रखती हैं तो आपको कम शैम्पू और अधिक कंडीशनर का उपयोग करने की आवश्यकता है। डीप कंडीशनिंग आपके बालों को हाइड्रेट करने में मदद करती है और इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं।

दो मुंहे बालों को हटाना है जरूरी

अगर आप लंबे समय से दो मुंहे बालों को अनदेखा कर रही हैं तो हम आपको बता दें कि आपके बालों के ठीक से न बढ़ने के पीछे यह कारण भी हो सकता है। स्प्लिट-एंड्स यानि दो मुंहे बाल आपके बालों की गुणवत्ता को नुकसान पहुंचाते हैं और इनकी ग्रोथ को रोकते हैं। स्प्लिट-एंड को हटा नहीं पाने से लंबे समय में बालों को नुकसान पहुंच सकता है और आपके बाल कमजोर और ड्राई हो जाते हैं। बालों की जल्‍द ग्रोथ के लिए आपको अपने दो-मुंहे बालों को हटाने की आवश्यकता होती है। अगर आपके बालों मेंं स्प्लिट-एंड्स नहीं हैं लेकिन आप बालों की ग्रोथ में समस्या का सामना कर रही हैं तो महीने में 1 बार बालों को तेजी से ट्रिम करें।

हेयर स्टाइलिंग के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से दूर रहें

बालों को कर्लिंग या स्ट्रेट करने से आप कुछ घंटों के लिए बहुत खुश और स्टाइलिश महसूस कर सकती हैं लेकिन लंबे समय में यह आपके बालों के लिए एक बड़ा नुकसान हो सकता है। हीट स्टाइलिंग टूल आपको शानदार परिणाम दे सकते हैं लेकिन ये वास्तव में आपके बालों की ग्रोथ के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जितना संभव हो अपने बालों पर इन टूल्‍स का उपयोग करने से बचें। ये आपके बालों को ड्राई, फ्रिजी और झड़नेे का कारण बनते हैं। 

इन टिप्‍स को फॉलो करने के अलावा बालों को धोने की टिप्‍स को ध्यान में रखना बहुत अच्छा होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को धोने के लिए कभी गर्म पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह आपके स्‍कैल्‍प को नुकसान पहुंचा सकता है। ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करना सबसे अच्छा रहता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.