ब्रेड दही वड़ा

ब्रेड दही वड़ा

आवश्यक सामग्री-(ब्रेड- 8 पीस)


आलू- 5 (400 ग्राम) उबले हुए
छाछ या दही से निकला पानी – 1 कप
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
घी- 2 टेबल स्पून
हरी मिर्च- 2 (बारीक कटी हुई)
धनिया पाउडर- 1 छोटी चम्मच
अदरक का पेस्ट या बारीक कटा – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच स‌े कम
अमचूर पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
नमक- 1/2 छोटी चम्मच स‌े थोडा़ सा ज्यादा या स्वादानुसार
किशमिश- 1 बडे चम्मच
काजू- 15 (छोटे टुकड़े में कटे हुये)
दही वड़े को सर्व करने के लिये

तैयार वड़े – 8


फैंटा हुआ गाढ़ा दही – 2 कप
अमचूर की मीठी चटनी – 1/4 कप
धनिया की तीखी चटनी – 1/4 कप
काला नमक – 1छोटी चम्मच
भूना जीरा पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच

विधि –

ब्रेड के दही बड़े बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड को गोल आकार में काट कर ले लीजिए. इसके लिए ब्रेड को बोर्ड पर रखिये और एक कटोरी की मदद से ब्रेड को दबाकर काट लीजिए. जिससे कि ब्रेड का गोल आकार हो जाए.

अब ब्रेड के बचे हुए किनारों को को चाकू की मदद से अलग कर लीजिए, और गोल ब्रेड तैयार कर लीजिए. इसी तरह से स‌भी ब्रेड को गोल काटकर तैयार कर लीजिए.

स्टफिंग बनाईये-

1 काजू के 6-7 छोटे टुकड़े करते हुए सभी काजू को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर तैयार लीजिए,
उबले आलू को छीलिए, और बारीक तोड़ लीजिए.आलू में अदरक का पेस्ट, बारीक कटी हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, धनियां पाउडर, नमक, किशमिश, कटे हुए काजू और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर स‌भी चीजों को अच्छे से मिला लीजिए. स्टफिंग बनकर तैयार है.

स्टफिंग को 8 भागों में बांटकर, गोल-गोल बनाकर प्लेट में रख लीजिए.वड़े बनाने के लिए ब्रेड को एक प्लेट में रख लीजिए. ब्रेड को हल्का नरम करने के लिए इसके ऊपर चम्मच की मदद से थोडा़ सा दही का पानी डाल कर चारों तरफ लगा दीजिए. ब्रेड को अपने हाथ के ऊपर रखकर स्टफिंग को उठाकर बीच में रख दीजिए, और ब्रेड को चारो तरफ उठाते हुए मोड़ दीजिए. स्टफिंग को ब्रेड स‌े पूरी तरह से बंद नही करना हैं, इसे थोडा़ सा खुला ही छोड़ना हैं.

ब्रेड को सेकने के लिए नॉन स्टिक पैन में थोडा़ सा घी डालकर मेल्ट कीजिए. घी के मेल्ट होने पर इस पर स्टफिंग भरी ब्रेड को सिकने के लिए लगा दीजिए. ब्रेड का खुला वाला भाग तवे की ओर रखें, मीडियम और धीमी आंच पर वड़े को नीचे की सतह से अच्छा गोल्डन ब्राउन होने तक सिकने दीजिए.

स‌भी वड़ो को इसी तरह स्टफिंग भरकर तैयार करते हुए पैन में लगा दीजिए. एक बार में जितने वड़े पैन में आ जाएं उतने सिकने के लिए लगा दीजिए. थोडा़ सा घी इनके ऊपर भी लगा दिजिए. वड़े नीचे की तरफ स‌े गोल्डन ब्राउन कलर के हो गए हैं. वड़ो को पलट दीजिए, और इन्हें पीछे की तरफ स‌े भी गोल्डन ब्राउन होने तक स‌ेक लीजिए.

वड़े दोनों तरफ स‌े स‌िक कर क्रिस्पी हो गए हैं. इन्हें एक प्लेट में निकाल लीजिए. इसी तरह बाकी के ब्रेड वड़े भी बना कर तैयार कर लीजिए, ब्रेड वड़े बनकर तैयार हैं.

ब्रेड दही वड़े सर्व कीजिए-

एक प्लेट में अपनी पसंद अनुसार 1-2 ब्रेड दही वड़े रख दीजिए. इसके ऊपर दही डालें अब इसके ऊपर थोडी़ सी मीठी चटनी, थोडी़ सी हरे धनिये की तीखी चटनी, थोडा़ सा काला नमक, भूना हुआ जीरा और लाल मिर्च पाउडर बुरक दीजिए. आपकी ब्रेड दही वड़ा चाट तैयार है. स्वाद से भरपूर चटपटी ब्रेड दही वड़ा चाट परोसिये और खाइये.

सुझाव-

वड़े सेकते समय आग धीमी और मिडियम ही रखें, जिससे की वड़े अच्छे क्रिस्पी तैयार होंगें.

8 दही वड़े बनाने के लिये समय –

30 मिनिट

Leave a Reply

Your email address will not be published.