सोने से पहले ये 4 फेस मास्‍क लगाने से मिलेगी बेदाग त्वचा और गोरा निखार

सोने से पहले ये 4 फेस मास्‍क लगाने से मिलेगी बेदाग त्वचा और गोरा निखार

ग्लोइंग और बेदाग त्‍वचा पाने के लिए फेस मास्क सबसे बेस्‍ट उपाय है और इस बात से कोई भी महिला इंकार नहीं कर सकती है। लेकिन ओवरनाइट फेस मास्‍क ने स्किन केयर को एक नया अर्थ दिया है। यूं तो त्‍वचा में निखार लाने के लिए आप ऐसे फेस मास्क चुन सकती हैं जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हो और आपकी त्वचा पर अच्छी तरह से काम भी करते हो। लेकिन अगर आप नेचुरल चीजों में विश्‍वास करती हैं तो आप इसे अपनी पसंद से घर में भी बना सकती हैं।

आज हम आपको ऐसे होममेड नाइट फेस मास्‍क के बारे में बता रहे हैंं जिसे रात में लगाकर सोने से सुबह आप ग्‍लोइंग और बेदाग त्‍वचा पा सकती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ब्‍यूटी स्लीप वास्‍तव में ओवरनाइट फेस मास्‍क के साथ रीडिफ़ाइन होती है क्‍योंकि जब आप सोती हैं तो बॉडी खुद रिपेयर और हील करती है। इसलिए रात में स्किन पर पौष्टिक तत्व इस्‍तेमाल करना बेहद फायदेमंद साबित होता है। आइए आज ऐसे ही 4 फेस मास्‍क के बारे में जानें, जो सोने से पहले लगाने से आप सुबह बेदाग त्वचा और गोरा निखार पा सकती हैं।  

नारियल का तेल

नारियल तेल आपके बालों के साथ-साथ त्‍वचा के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है। जी हां नारियल तेल त्वचा को मॉइस्चराइज करने का सबसे अच्छा तरीका है। विशेष रूप से रात में जब त्वचा डल होती है, तो उसे नमी की सबसे ज्‍यादा जरूरत होती है। इसलिए अगर आपकी स्किन ऑयली या एक्‍ने वाली नहीं है तो आप सोने से पहले थोड़ा सा नारियल तेल अपने चेहरे पर लगाना, सुबह के समय ग्‍लोइंग, सॉफ्ट और बेदाग त्‍वचा पाने का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है।

एलोवेरा

एलोवेरा आपकी स्किन के लिए कितना अच्‍छा होता है, शायद यह बात हम आपको कई बार बता चुके हैंं। मैं तो स्किन की सभी समस्‍याओं को दूर करने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हूं। एलोवेरा एमिनो एसिड और आवश्यक विटामिन जैसे ए, सी और ई से भरपूर मात्रा में होता है। साथ ही इसमें सैलिसिलिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन और सन डैमेज को कम करने में हेल्‍प करते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-एजिंग गुण भी है, जो उम्र से पहले आने वाली झुर्रियों को रोकता है। आप चाहे तो रात को सोने से पहले थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर उसे अपनी स्किन पर लगा सकती हैं या आप 1 विटामिन ई कैप्सूल के साथ 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जैल को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें। इसे ड्राई होने दें और रात भर लगा रहने दें।

हल्दी

हल्‍दी हेल्‍थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत अच्‍छी होती है। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते है और मुंहासे को रोकने वाले एक पावरफुल घटक के रूप में काम करता है। इसे चेहरे पर लगाने से एक अलग सा ग्‍लो आता है। हल्‍दी इस्‍तेमाल करने ¼ छोटी चम्‍मच हल्‍दी में 1 बड़ा चम्‍मच दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे अच्‍छी तरह मिक्‍स करके चेहरे पर कॉटल बॉल की हेल्‍प से लगा लें। सोने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे ड्राई होने दें।

ग्रीन टी

ग्रीन टी वेट लॉस के साथ-साथ स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। स्किन के लिए ग्रीन टी के कई फायदे हैं। यह डार्क पैच और पिग्मेंटेशन को कम करता है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपकी त्‍वचा को अंदर से पोषण देकर उसे बेदाग बनाता है। स्किन को ग्‍लोइंग बनाने के लिए आपको ताजी पीसी हुई ग्रीन टी की जरूरत होती है। पीसी हुई ग्रीन टी में थोड़ा सा पानी मिलाकर पाउडर बना लें और कॉटन की हेल्‍प से इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *