ये किचन इंग्रेडिएंट्स आपकी त्वचा को कर सकते हैं और भी ड्राई, सर्दियों में न करें इस्तेमाल

ये किचन इंग्रेडिएंट्स आपकी त्वचा को कर सकते हैं और भी ड्राई, सर्दियों में न करें इस्तेमाल

इन दिनों हेल्दी और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए हम कैमिकल युक्त चीजों के बजाय किचन में मौजूद इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल खूब करते हैं। इससे हमें भरपूर फायदा भी मिलता है, लेकिन कई ऐसे इंग्रीडिएंट्स होते हैं, जिनका उपयोग सर्दियों में नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में आपकी त्वचा ड्राई होती है। सर्दियों में DIY फेस मास्क आपके स्किन रूटीन का हिस्सा है तो उसमें इस्तेमाल होने वाले इंग्रीडिएंट्स का अधिक ध्यान रखें। इन DIY फेस मास्क में ज्यादातर लोग मुल्तानी मिट्टी, हल्दी, शहद आदि जैसी चीजों का अधिक इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि फेस पैक या फिर इंग्रीडिएंट्स मौसम, उम्र और स्किन टाइप को ध्यान में रखते हुए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए। 

सर्दियों में त्वचा से नमी गायब हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में कुछ ऐसे किचन इंग्रीडिएंट्स है, जिसका उपयोग सर्दियों में नहीं करना चाहिए। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो भूलकर भी इस्तेमाल न करें, क्योंकि इससे त्वचा में खुजली या फिर त्वचा खिची हुई नजर आएगी। 

  • चावल का आटा

चावल का आटा आमतौर पर फेस पैक बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि यह स्किन को टाइट करने का काम करता है। हालांकि इसका उपयोग सर्दियों में नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को ड्राई करता है। सर्दियों में इसका उपयोग करने से लाइन्स और झुर्रियों की समस्या हो सकती है। इसके बजाय आप ऐसी चीजों का उपयोग करें जिससे त्वचा में नमी बनी रहे, जैसे बादाम, विटमिन ई आदि।

  • बेसन

बेसन का इस्तेमाल लड़कियां अक्सर क्लींजर, फेस मास्क और बॉडी स्क्रब के तौर पर करती हैं, लेकिन अगर आपकी स्किन ड्राई या फिर कॉम्बिनेशन हैं तो इस्तेमाल करने से बचें। ऑयली स्किन वाले बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें तेल को कम करने वाले गुण होते हैं। हालांकि सर्दियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेशन और पोषण की आवश्यकता होती है और बेसन उसकी संभावना को पूरी तरह से कम कर देती है।

  • खीरा

खीरा आपकी त्वचा को सुखाने और हाइड्रेट करने में मदद करता है, लेकिन इसमें नैचुरल एसट्रीजेंट गुण होते हैं और सर्दियों के दौरान इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। सर्दियों में ज्यादातर लोगों की त्वचा ड्राई होने लगती हैं, ऐसे में खीरा नुकसान पहुंचा सकता है। खीरा त्वचा से तेल को कम करने का काम कर सकता है खास कर आंखों के आसपास के क्षेत्र को, लेकिन अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है तो इसका उपयोग कर सकती हैं।

  • आलू

आलू में स्टार्च सामग्री अधिक होती है, ऐसे में यह स्किन टाइट करने के लिए जानी जाती है। हालांकि सर्दियों में आलू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद स्टार्च की मात्रा से त्वचा शुष्क और सुस्त हो सकती है। अगर आपकी त्वचा पहले से ड्राई है तो इसका उपयोग करने से त्वचा में खुजली या फिर जलन हो सकती है। इसलिए आलू का इस्तेमाल गर्मियों में फेस मास्क में करें तो अधिक बेहतर होगा।

  • नींबू

नींबू न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन सर्दियों में इसका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। नींबू के रस में अत्यधिक अम्लीय है और यह आपकी त्वचा को शुष्क कर सकता है और इससे जलन या फिर अन्य त्वचा संबंधी समस्या पैदा हो सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.